सामग्री पर जाएं
Advertisements

आयी रंग बिरंगी होली

होली मुबारक

होली मुबारक

गुलाल से सारा आकाश सजा है, चारो ओर बस रंग ही रंग। आखिर सालभर के इंतजार के बाद होली आ ही गयी। मनभावन लोकलुभावन होली, कान्हा की होली और हम सब की होली। गुब्बारें लियें हर घर की छत पर बैठे है नटखट बच्चे, अब गली-गली है पिजकारी की बौछारें। गुंजिया, पकोड़े, चिप्स और दही-भल्ले हाय राम सोच कर ही मुँह जल से लबालब हो जायें।

होली क्या है?? होली सिर्फ त्यौहार है या फिर एक सीख?? होलिका को आग से कोई खतरा नहीं था लेकिन जब वो अपने निर्दोष भतीजे प्रहलाद को शैय्या पर लेकर बैठी तो उस पर से सारी शक्ति छूमंतर हो गयी। और प्रहलाद के पिता हिरण्यकश्यप की सारी योजना धरी की धरी रह गयी। यानि आप चाहे कितने ही समर्थवान क्यों ना हो लेकिन सदैव अपने से किसी को कमजोर नहीं समझना चाहिए। एक पाप हजारो-करोड़ो पुण्यों को विफल कर देता है। होली भाईचारे का उत्सव है। ये पारस्परिक आदर का त्यौहार है। ये सभी गीले-शिकवे भूल कर गले लगाना का दिन है।

दो दिन के इस महोत्सव के पहले दिन सवेरे लकडियों से तैयार की गयी शैय्या की होलिकापूजन और फिर रात मे होलिकादहन किया जाता है। फिर आता है दूसरा और बेहद महत्वपूर्ण दिन जिसे धुलेंडी भी कहते है। इस दिन को गुलाल, रंग और पानी की बौछारों के साथ बनाया जाता है। मिष्ठान बनायें जाते है और घर आने वाले हर व्यक्ति को रंग-बिरंगा करने के बाद खिलायी जाती है। पूरा भारत और विश्व भर में हिन्दू धर्म के मानने वाले लोग इस त्यौहार को कुछ इस तरीकें से बड़ी धूमधाम से मनाते है।

कृष्ण की नगरी मथुरा-वृंदावन मे होली का रस अपने चरम पर होता है। बरसाने की लठमार होली हो या फिर मन्दिरो की अबीर गुलाल की होली, हर जगह जोश होता है। कान्हा की नगरी मे होली के त्यौहार का ये सिलसिला तकरीबन एक पखवाड़े पहले शुरू होता है और होली के एक पखवा़ड़े बाद तक यूं ही छाया राता है।

होली उत्साह का अंबार है, हंसी-ठिठोली का बहाना है। होली खुशी है, बस मुस्काराने का जरिया है।

इस बार भी यही हंसी और मुस्कराहट सब के चहेरे को गुलाल से ज्यादा लाल करें।

बस इन सब शुभकामनाओं के साथ हैप्पी होली।

होली की हार्दिक शुभकामनाएँ।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: