सामग्री पर जाएं
Advertisements

फुटबॉल वर्ल्ड कप का जोरदार समापन

 

फीफा वर्ल्ड कप समापन मे शकीरा

फीफा वर्ल्ड कप समापन मे शकीरा

करोड़ों ब्राजीली फुटबाल प्रेमियों की कराह रविवार को यहां विश्व कप फुटबाल के संगीतमय समापन समारोह में दब गयी जिसमें दर्शकों की चहेती शकीरा, गिटार के बादशाह कालरेस सांताना और साथ ही सांबा नृत्य आकषर्ण का केंद्र रहा।

अर्जेंटीना और जर्मनी के बीच फाइनल से पहले मरकाना के स्टेडियम में फीफा ने शानदार समापन समारोह का आयोजन किया जिसमें मेजबान ब्राजील की सांस्कृतिक विरासत के अलावा इस फुटबाल महाकुंभ में भाग लेने वाले प्रत्येक देश की झलक दिखी। कोलंबियाई स्टार शकीरा, मैक्सिको के गिटारवादक संताना, ब्राजील के गै्रमी पुरस्कार विजेता गायक इवेट संगालो और सांबा नर्तकों ने दर्शकों को फुटबाल से पहले संगीत से मदहोश किया। इस समारोह में लगभग 1000 लोगों ने हिस्सा लिया।

फीफा वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी

फीफा वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी

फीफा वर्ल्ड कप 2014 का खिताब जर्मनी के नाम रहा। फाइनल में अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर जर्मनी की टीम चौथी बार वर्ल्ड कप चैंपियन बन गई। इस जीत के साथ ही जर्मनी लैटिन अमेरिकी धरती पर फीफा चैंपियन का खिताब हासिल करने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया। जर्मनी के लिए पहला गोल मारियो गोएट्जे ने 113वें मिनट में किया और इसके साथ ही जर्मनी 24 साल बाद फिर से वर्ल्ड चैंपियन बन गया। दूसरी तरफ 119 वें मिनट में मेसी अपनी फ्री किक को गोल में नहीं बदल पाए।

रिकॉर्डधारी मिरोस्लोव क्लोस की जगह मैदान पर उतरने वाले मारियो गोएट्जे के एक्स्ट्रा टाइम में किए गोल की बदौलत ही जर्मनी को वर्ल्ड कप का खिताब मिला। यह गोल उस गोएट्जे ने किया जिन्हें वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 16 गोल करने वाले क्लोस की जगह 87वें मिनट में मैदान में भेजा गया था। गोएट्जे ने आंद्रे शुर्ले के बाएं छोर से दिए गए क्रॉस को अपनी छाती पर रोका और शानदार वॉली से उसे गोल तक पहुंचा दिया।

गोल करने के बाद जश्न

गोल करने के बाद जश्न

निर्धारित 90 मिनट के खेल में कोई भी टीम गोल करने में नाकाम रही। इसके बाद खेल 30 मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में चला गया। फर्स्ट एक्स्ट्रा टाइम में भी दोनों टीमें गोल नहीं कर पाईं। 100 मिनट तक का खेल बिना गोल के हुआ लेकिन 112वें मिनट में आखिरकार जर्मनी गोल करने में कामयाब रहा। लगातार तीसरा वर्ल्ड कप फाइनल एक्स्ट्रा टाइम में गया था। जर्मनी ने अब तक तीन बार 1954, 1974 और 1990 में वर्ल्ड कप जीता है। वहीं अर्जेंटीना 1978 और 1986 का चैंपियन है। इन दोनों टीमों ने अपने आखिरी खिताब एक दूसरे को हराकर जीते थे।

अर्जेंटीना के मायूस चेहरे

अर्जेंटीना के मायूस चेहरे

एकीकरण के बाद जर्मनी का यह पहला खिताब है। इससे पहले पश्चिम जर्मनी ने 1954, 1974 और 1990 में खिताब जीता था। इस तरह से जर्मनी चौथी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने में सफल रहा। 1978 और 1986 के चैंपियन अर्जेंटीना का तीसरा खिताब जीतने का सपना चकनाचूर हो गया। संयोग से जर्मनी ने इससे पहले अपना आखिरी खिताब भी अर्जेंटीना को हराकर ही जीता था।

जर्मनी की चांसलर अंगेला मर्केल भी स्टेडियम में मौजूद थीं। वहीं कई मशहूर हस्तियों समेत रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, इंग्लैंड के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी डेविड बेकहम भी मौजूद रहे। दोनों टीमों के बीच आखिरी मैच जर्मनी में अगस्त 2012 में हुआ था। इसमें अर्जेंटीना 3-1 से जीत गया था। पिछले 6 वर्ल्ड कप मैचों में अर्जेंटीना ने जर्मनी को सिर्फ एक बार 1986 फाइनल में हराया है। 2006 और 2010 में जर्मनी ने ही मेसी की टीम को बाहर किया था। अर्जेंटीना 2010 में अंतिम-8 में जर्मनी से 4-0 और 2006 में पेनल्टी शूटआउट में हारकर बाहर हई थी। इन दोनों टीमों के बीच यह तीसरा वर्ल्ड कप फाइनल है। 1986 में अर्जेंटीना 3-2 से जीता और 1990 में जर्मनी ने अर्जेंटीना को 1-0 से हराया। जर्मनी रेकॉर्ड 8वीं बार फुटबॉल वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाली टीम बनी। जर्मनी अपने पिछले 4 फाइनलों में 3 हारी है और 1 जीती है वो भी अर्जेंटीना के खिलाफ 1990 में।

जश्न मे डूबा जर्मनी

जश्न मे डूबा जर्मनी

जर्मनी के साथ साथ दुनिया भर में जर्मनी टीम को चाहने वाले गदगद है। जर्मनी में लोग इस जीत से बड़े उत्साहीत है। जर्मनी ने शुरू से अच्छा खेल दिखाया और अन्त मे वर्ल्ड कप पर भी कब्जा कर लिया। जर्मनी अब फुटबॉल का नया बादशाह है। जर्मनी और सारी दुनिया में फैले जर्मनी टीम को चाहने वालो को बहुत बहुत बधाई।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: