सामग्री पर जाएं
Advertisements

खालिस्तान विवाद के बीच जस्टिल ट्रूडो का कलरफुल भारत दौरा

यूं तो भारत दर्शन पर कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष आते हैं लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का दौरा कुछ अलग है। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो परिवार समेत भारत के करीब एक हफ्ते के दौरे पर आए तो लेकिन उनका भारत आगमन विवादों में घिर गया।

सबसे पहले तो कनाडा की मीडिया ने भारत पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की उपेक्षा का आरोप लगाया। कहा गया कि जस्टिन ट्रूडो को एयरपोर्ट पर रिसीव करने के लिए राज्यमंत्री स्तर के नेता को क्यों भेजा गया जबकि कई विदेशी नेताओं की अगवानी खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करते रहे हैं। जस्टिन ट्रूडो जब भारत पहुंचे तो केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने उनकी अगवानी की थी।

प्रधानमंत्री ट्रूडो के ताजमहल दौरे पर भी कनाडा मीडिया ने सवाल उठाए कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जो कुछ दिन पहले इजरायल के प्रधानमंत्री की ताजमहल में अगवानी करते देखे गए थे वो भी ट्रूडो के स्वागत के लिए नहीं पहुंचे। भारत में ट्रूडो की उपेक्षा के पीछे उनकी खालिस्तानी समर्थक गतिविधि को वजह माना जा रहा है और हाल ही में एक और विवाद सामने आया जिसमें कनाडा के उच्चायोग की तरफ से खालिस्तानी आतंकी जसपाल अटवाल को ट्रूडो के दिल्ली की डिनर पार्टी का न्यौता भेजा गया और मुंबई में हुए डिनर की फोटो में ट्रूडो की पत्नी के साथ आतंकी की तस्वीर सामने आई। हालांकि कनाडा के पीएमओ ने साफ किया है कि गलती से न्यौता खालिस्तानी आतंकी को भेजा गया जिसे वापस ले लिया गया है और वजह का पता लगाया जाएगा।

हालांकि विवादों के बीच भी जस्टिन ट्रूडो भारत की अपनी फैमिली ट्रिप को फुल एंजॉय कर रहे हैं। बच्चों को ताजमहल दिखाने पहुंचे। जहां पर जमकर तस्वीरें भी खिंचवाई। दुनिया के सात अजूबों में से एक ताजमहल को देखने जैसे बाकी लोग खींचे आते हैं उसी तरह पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भी ताजमहल की सुंदरता का दीदार किया और बच्चों के साथ मस्ती भी की। ट्वीटर पर यादगार तस्वीर शेयर करते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ने पुरानी यादें शेयर की और कहा वो पहली बार 35 साल पहले ताजमहल देखने भारत आए थे।

इसके बाद प्रधानमंत्री ट्रूडो का अगला पड़ाव था गुजरात।  जहां परिवार समेत गांधी के आश्रम में अहिंसा का पाठ भी सीखा। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने ट्वीट किया कि उन्हें गांधी आश्रम में शांति का अनुभव हुआ।

अहमदाबाद के अक्षरधाम मंदिर भी पहुंचा ट्रूडो परिवार और वहां पर पहुंचकर मंदिर घुमने के अलावा पूजा-अर्चना भी की। परिवार के साथ प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भगवान स्वामी नारायण का जलाभिषेक किया।

इसके बाद ट्रूडो मुंबई पहुंचे जहां पर डिनर में बॉलीवुड की नामचीन हस्तियां शामिल हुईं। शाहरूख से लेकर आमिर खान हर कोई प्रधानमंत्री ट्रूडो से मिला। हालांकि इसी डिनर में वो तस्वीर ली गई थी जिसमें खालिस्तानी आतंकी भी शामिल हुआ था।

मुंबई के बाद जस्टिन ट्रूडो का अगला पड़ाव आया पंजाब का अमृतसर। यहां जस्टिन ट्रूडो स्वर्ण मंदिर गए और लंगर में सेवा भी की।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी कनाडा के पीएम की मुलाकात हुई। खालिस्तान के मुद्दे को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह और ट्रूटों की मुलाकात पर सस्पेंस था जो कि इस मुलाकात के साथ खत्म हो गया।

ट्वीटर पर अमरिंदर सिंह ने ट्रूडो के बच्चों की तस्वीर शेयर की जिसमें उन्होंने पीएम ट्रूडो के छोटे बेटे हेडरेन ट्रूडो को बर्थडे की एडवांस शुभकामनाएं भी दी।

अपने भारत दौरे के अंत में जस्टिन ट्रूडो दिल्ली पहुंचे जहां सवेरे जामा मस्जिद देखने पहुंचे। यहां पर बच्चों के साथ कुछ तस्वीरें भी खिंचवाईं।

Canadian_Prime_Minister_Justin_Trudeau_visits_the_Jama_Masjid_mosque_in_New_Delhi_1519286209

दिल्ली में क्रिकेट का लुत्फ भी लिया और ट्रूडो और उनके बच्चों ने जमकर शाट्स भी लगाए। बच्चों को खुद बैट पकड़ना सिखाया और साथ मौजूद अधिकारियों ने हाथ पकड़कर नन्हें अतिथियों को खेल का पूरा लुत्फ लेने में मदद की। पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन भी इस मौके पर मौजूद रहे।

इतने रंगों से सजा प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का दौरे को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट किया और कहा कि उनका भारत दौरा काफी मजेदार रहा होगा। प्रधानमंत्री ने एक फोटो शेयर की जिसमें वो जस्टिन ट्रूडो की बेटी के साथ मस्ती करते दिखाई दे रहे है और पीएम मोदी ने कनाडा दौरे के दौरान ट्रूडो के बच्चों के साथ अनुभव को भी याद किया।

जस्टिन ट्रूडो के बारे में भारत और कनाडा के मीडिया की राय जो भी रही हो लेकिन ट्रूडो परिवार ने अपनी यात्रा का पूरा मजा लिया। बच्चों के साथ पीएम जस्टिन ट्रूडो ने एक हफ्ते के दौरे को पूरी तरह सफल बनाया है। भारत के अधिकारियों ने भी अतिथि देवो भव की पूरी रस्म अदा की।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: