सामग्री पर जाएं
Advertisements

त्रिपुरा में भी कमल खिला, 2019 से पहले बीजेपी का मास्टरस्ट्रोक

त्रिपुरा का चुनाव भारतीय जनता पार्टी के लिए एक और बड़ी उपलब्धि है। लोकसभा चुनाव से शुरू हुआ विजयरथ अब त्रिपुरा और नागालैंड पर पहुंच चुका है। 2019 से पहले विपक्ष पर फिर से बीजेपी भारी पड़ी है।

बीजेपी गठबंधन को राज्य की 60 सीटों में से करीब 41 सीट मिली। बीजेपी ने अकेले दम पर 35 सीटें जीती। जबकि सी.पी.एम. 16 सीटों पर सिमट गई।

सीपीएम जो कि विपक्ष के बड़े दलों में से एक है अपना आखिरी सुरक्षित किला भी नहीं बचा पाई। मुख्यमंत्री माणिक सरकार की छवि काफी साफ सुथरी तो थी लेकिन भाजपा ने एंटी इनकंबेंसी का फायदा उठाते हुए लेफ्ट के किले को आसानी से ढहा दिया।

AAAA

त्रिपुरा जहां 25 साल से लेफ्ट गठबंधन की एकमुस्त सत्ता चल रही थी वहां बीजेपी ने अकेले दम पर सीपीएम से सत्ता छीन ली। माणिक सरकार ने चुनाव के समय कहा था कि वो कुछ कहेंगे लेकिन नतीजों से सच सामने आ जाएगा। वैसे माणिक सरकार भारत में सबसे कम संपत्ति वाले मुख्यमंत्री है। उनकी इसी ईमानदार छवि को लेफ्ट के सबसे सुरक्षित किला रह गए त्रिपुरा के लिए ढाल माना जा रहा था। लेकिन दादा माणिक सरकार का जादू फीका पड़ गया या फिर कहे जनता ने सत्ता परिवर्तन का मूड बना लिया था।

पूर्वोत्तर में भारतीय जनता पार्टी तो मणिपुर में सरकार बनाकर, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड में गठबंधन कर सत्ता का स्वाद चख ही चुके थी लेकिन त्रिपुरा की जीत ज्यादा ही स्वादिष्ट है। बीजेपी इससे पहले पश्चिम बंगाल में ममता और केरल में लेफ्ट और कांग्रेस के खिलाफ भी जी जान लगाकर चुनाव जीतने उतरे थे लेकिन पहली बार मेहनत रंग नहीं ला सकी। लेकिन त्रिपुरा में प्रधानमंत्री मोदी की बीजेपी जीतने में कामयाब हो गयी।

मोदी सरकार के केंद्र में आने से शुरू हुआ विजय रथ अब 2019 तक भी जा सकता है क्योंकि इस वक्त बीजेपी की 19 राज्यों में पूर्ण बहुमत और गठबंधन वाली सरकार है, त्रिपुरा और नागालैंड के बाद ये संख्या 21 हो जाएगी। यानी इसे बीजेपी नेतृत्व की कुशल रणनीति और कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत का फल कहें या फिर बीजेपी की बुलंद किस्मत लेकिन बीजेपी ने सच में भारतीय राजनीति में पिछले 4 साल में कई इतिहास रच डाले है।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: