सामग्री पर जाएं
Advertisements

भगवान हनुमान जयंती स्पेशल- जानिए बालाजी के जन्म से जुड़े दिलचस्प तथ्य

भगवान हनुमान यानि बल, ताकत, पराक्रम के प्रतीक। वैसे तो आद्यात्म को मानने वाले लोगों को बजरंग बली के बारे में सब पता होगा लेकिन भगवान हनुमान के जन्म से जुड़े कुछ एक तथ्य आज हम आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।

मां अंजनि की गोद में बजरंगबली का बाल रूप (फोटो-यूट्यूब)

1- बजरंगबली की जयंती हिन्दू पंचांग के मुताबिक चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को होती है। भगवान राम के परम भक्त बालाजी महाराज की जन्मतिथि उनकी जयंती यानि राम नवमी के 6 दिन बाद आती है।

2- भगवान हनुमान का जन्म मंगलवार के दिन हुआ था इसी वजह से मंगलवार के दिन को भगवान हनुमान की विशेष पूजा की जाती है।

3- वैसे तो भगवान हनुमान का सबसे बड़ा मंदिर मेहंदीपुर के बालाजी का मंदिर है लेकिन हनुमान जी का जन्म स्थान यानि बर्थ प्लेस महाराष्ट्र के नासिक के पास अंजनेरी पर्वत पर माना जाता है। ये स्थान त्रयम्बकेश्वर और नासिक के बीच है। यहां भगवान बजरंगबली की माता अंजना का मंदिर भी है।

4- मान्यता ये भी है कि हनुमान जी का जन्मस्थान झारखंड के गुमला में है। शहर से दूर अंजना धाम को जन्म स्थान के तौर पर माना जाता है। इस मंदिर में भगवान हनुमान की मां अंजना की गोद में बैठे मूर्ति स्थापित है। यहां हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। हनुमान जयंती पर नासिक और गुमला दोनों ही जगह लाखों भक्त पहुंचते हैं।

5- बजरंगबली को भगवान शिव का अवतार माना जाता है। भगवान शिव के ग्यारहवें रुद्रावतार हैं भगवान हनुमान।

6- बालाजी के पिता केसरी वानर जाति यानि कि बंदर जैसे मुख वाले मानव की जाति से थे, माना जाता है कि ये जाति करीब 15 हजार साल पहले विलुप्त हो चुकी है।

7- भगवान हनुमान का जन्म पवनदेव के वरदान से हुआ था इसलिए उन्हें पवनपुत्र भी कहा जाता है। मां अंजना ने कठोर तप किया था जिसके बाद उन्हें ये वरदान पवनदेव से मिला था। पवनदेव ने ही भगवान हनुमान को हवा में उड़ने का वरदान दिया था।

8- भगवान हनुमान का जन्म श्रीराम की सहायता के उद्देश्य से भले ही हुआ था लेकिन उन्हें जन्म के साथ ही सभी शक्तियां नहीं मिली थी। सभी शक्तियां अलग अलग घटनाओं में वरदान के रूप में उन्हें मिली थी।

भगवान हनुमान के जन्म महोत्सव की आप सबको भी हार्दिक शुभकामनाएं। बालाजी आपको इतना बल दें कि आप हमेशा बुराई के खिलाफ लड़ाई में विजयी हों।

Advertisements

2 टिप्पणियाँ »

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

w

Connecting to %s

%d bloggers like this: