सामग्री पर जाएं
Advertisements

नेशनल अवॉर्ड का एलान- प्रतिभा का सरकारी सम्मान

साल 2018 के राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस बार कहा जा सकता है कि सिर्फ प्रतिभा को तवज्जों दी गई है। दिग्गज फिल्मकार शेखर कपूर की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने वाकई शानदार काम किया है। राजकुमार राव की सादेपन लेकिन अव्वल प्रतिभा का अच्छी फिल्म देखने वाला दर्शक दिवाना है और उसी के चलते फिल्म ‘न्यूटन’ को उसका असली हक भी मिला है। न्यूटन फिल्म को सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का सम्मान दिया गया है।

फिल्म के निर्माता अमित मासुरकर इस कामयाबी से काफी खुश हैं। ट्वीटर पर उन्होंने लोगों और ज्यूरी का शुक्रिया अदा किया। साथ ही उन्होंने कहा कि इस अवॉर्ड से बॉलीवुड में राजनीतिक मुद्दों पर और फिल्में बनेंगी।

वहीं इस फ‍िल्‍म में उत्‍कृष्‍ट अभ‍िनय के ल‍िए अभ‍िनेता पंकज त्र‍िपाठी को स्‍पेशल मेंशन अवार्ड से नवाजा जाएगा। जो कि फिल्म में सुरक्षाबल के अफसर के तौर पर दिखाए गए हैं। कई फिल्मों में अपनी एक्टिंग पर तारिफ बटोरने के बाद उन्हें आखिरकार नेशनल अवॉर्ड मिल ही गया। ट्वीटर पर बेहद ही भावुक अंदाज़ में उन्होंने अपनी बात रखी और कहा कि एक गांव के बच्चे का सपना पूरा हो गया। पकंज ने कहा कि उन्होंने ने 20 साल मेहनत की और आगे वो और भी ईमानदारी से काम करेंगे।

इसके साथ हमेशा सपोर्टिंग रोल में नजर आने वाली दिव्या दत्ता को भी उनका पहला नेशनल अवॉर्ड मिला। फिल्म इरादा जिसे खुद पर्यावरण सरंक्षण पर बनी फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला है उसी फिल्म के लिए दिव्या दत्ता को भी बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का सम्मान मिला है। ट्वीटर पर लिखते हुए दिव्या दत्ता ने कहा कि वो बहुत खुश हैं और उनको बधाई देने वाले लोग उनसे ज्यादा खुश हैं।

हिंदी फिल्मों के दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना को भी सिनेमा में योगदान के लिए मरणोपरांत दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। विनोद खन्ना का देहांत पिछले साल 70 साल की उम्र मे हुआ जीवन के आखिर तक वो फिल्मों में एक्टिव थे शाहरुख खान और वरुण धवन की फिल्म दिलवाले उनकी आखिरी फिल्म थी। गौर करने की बात है कि उन्हें अपने जीवन में कभी नेशनल अवॉर्ड नहीं मिला था।

वहीं दिवंगत श्रीदेवी भी नेशनल अवॉर्ड से अभी तक वंचित थी तो उन्हें भी मरणोपरांत ये सम्मान दिया गया है। ये पहली बार है कि ऐसा हुआ हो कि किसी दिवंगत अभिनेता या अभिनेत्री को नेशनल अवॉर्ड दिया गया हो।हालांकि ज्यूरी के हेड शेखर कपूर नहीं चाहते थे कि श्रीदेवी को ये सम्मान मिले। ट्वीटर पर एक वेबसाइट के लिंक को शेयर करते हुए शेखर कपूर ने कहा कि ऐसा करना बाकी अभिनेत्रियों के साथ नाइंसाफी है लेकिन कई बार वोटिंग के बाद भी ज्यूरी श्रीदेवी के साथ ही गई।

पूरे देश में अपने ग्राफिक्स और स्पेशल इफेक्ट से तहलका मचा देने वाली फिल्म बाहुबली 2 को भी बेस्ट पॉपुलर फिल्म का अवॉर्ड दिया गया। फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर रिकॉर्ड हजार करोड़ से ज्यादा कमाई की थी। ओरिजिनल तेलगु फिल्म को हिंदीभाषी दर्शकों ने भी बहुत पसंद किया। बाहुबली 2 को साथ ही बेस्ट स्पेशल इफेक्ट फिल्म और बेस्ट एक्शन डायरेक्शन फिल्म का खिताब दिए गए हैं।

सबसे जरूरी बेस्ट एक्टर की बात करें तो हिंदी फिल्मों से तो नहीं लेकिन बंगाली फिल्म नगर किर्तन के अभिनेता रिद्दी सेन को ये खिताब मिला है। फिल्म ट्रांसजेंडर्स की प्रेम कहानी पर आधारित है और फिल्म को कुल 4 पुरस्कार मिले हैं जिनमें स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड, गोबिंदो मंडल को मिला बेस्ट कॉस्च्युम का अवॉर्ड और राम रजक को मिला बेस्ट मेक अप आर्टिस्ट अवॉर्ड शामिल है।

वहीं बेस्ट फीचर फिल्म जो कि फिल्मों के लिए सबसे बड़ा अवॉर्ड होता है वो गया असमी भाषा की फिल्म विलेज रॉकस्टार को। जिस पर असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की। इसी फिल्म के लिए रीमादास को बेस्टे चाइल्ड आर्टिस्ट का सम्मान भी मिला है।

हालांकि पत्रकार स्मृति काक ने ट्वीट कर शेखर कपूर का बयान शेयर किया जिसमें शेखर कपूर हिंदी फिल्मों के कहते हैं कि मेहनत तो खूब की गई लेकिन वो क्षेत्रीय भाषाओं की फिल्मों से मुकाबला नहीं कर पाईं। ऐसा है भी तभी तो भारत में ना चलने वाली फिल्म सीक्रेट सुपरस्टार चीन में कई सात सौ करोड़ से भी ज्यादा की कमाई कर लेती है और वही हाल हिंदी मीडियम का भी है जो इस वक्त चीन में डेढ़ से करोड़ से ज्यादा की कमाई कर चुकी है।

65वें नेशनल अवॉर्ड के लिए ज्यूरी और उसके अध्यक्ष शेखर कपूर की खूब तारीफ हो रही है क्योंकि प्रतिभा को देश के कोने कोने से खोज कर लाना और उन्हें सम्मानित करना आसान काम नहीं है और शेखर कपूर के नेतृत्व में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के साथ न्याय किया गया है।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: