सामग्री पर जाएं
Advertisements

दिल्ली में मेट्रो का सबसे बड़ा नेटवर्क- बाकी शहरों से बेरूखी क्यों ?

दिल्ली में आप रहते हो या फिर कभी दिल्ली पहुंचे हो तो दिल्ली के विकास की असली उपलब्धि है दिल्ली मेट्रो। देश की राजधानी में दुनिया के किसी शहर का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क है। लेकिन बड़ा सवाल उठता है कि दिल्ली के अलावा इतना बड़ा नेटवर्क देश के किसी भी शहर में क्यों नहीं है।

delhi_1773020b

पहले देखिए कि दिल्ली में कितनी बड़ी है मेट्रो की कनेक्टिविटी

दिल्ली में इस वक्त कुल मेट्रो की 8 लाइन काम कर रही हैं।

ब्लू लाइन- दिल्ली के द्वारका सेक्टर 21 से नोएडा सिटी सेंटर की कुल लंबाई है करीब 50 किलोमीटर है। यमुना बैंक से वैशाली का रूट भी शामिल है जिसे अलग से गिना जाता है जिसकी लंबाई करीब 9 किलोमीटर है। दोनों पर कुल मिलाकर 52 स्टेशन हैं। नोएडा सिटी सेंटर से लेकर नोएडा के ही सेक्टर 62 तक लाइन निर्माणाधीन है। जिसके बाद 6 और स्टेशन इस लाइन से जुड़ जाएंगे।

येलो लाइन- दिल्ली के समयपुर बादली से गुरूग्राम के हुडा सिटी सेटर के बीच चलने वाली मेट्रो ट्रेन की इस लाइन की कुल लंबाई 49.31 किलोमीटर है। इस लाइन पर 37 स्टेशन है जो ब्लू लाइन के बाद दूसरी सबसे बड़ी दिल्ली मेट्रो की चालू लाइन है।

वॉयलेट लाइन- दिल्ली के कश्मीरी गेट से फरीदाबाद के एस्कॉर्ट मुजेसर तक की यह लाइन दिल्ली मेट्रो की तीसरी सबसे बड़ी चालू लाइन है जिसकी कुल लंबाई करीब 44 किलोमीटर है। इस लाइन पर 32 स्टेशन हैं।

रेड लाइन- दिल्ली मेट्रो की सबसे पुरानी लाइन है और इसी पर दिल्ली मेट्रो की सबसे पहली ट्रेन चली थी। इस लाइन की लंबाई फिलहाल करीब 25 किलोमीटर है जिस पर 21 स्टेशन हैं।

एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन- नई दिल्ली से एयरपोर्ट होते हुए द्वारका सेक्टर 21 तक जाने वाली इस लाइन की लंबाई करीब 23 किलोमीटर है। हालांकि इस रूट पर महज़ 6 स्टेशन पड़ते हैं।

ग्रीन लाइन- इंदरलोक से मुंडका और इंदरलोक से कीर्ति नगर को ये लाइन जोड़ती है। मौजूदा समय में इस पर कुल 16 स्टेशन हैं।

पिंक लाइन- आने वाले समय में पिंक लाइन सबसे बड़ी मेट्रो लाइन होगी लेकिन फिलहाल इसका एक हिस्सा चालू है जो उत्तरी दिल्ली के मजलिस पार्क को दक्षिणी दिल्ली के दुर्गा बाई देशमुख साउथ कैंपस से जोड़ता है। इस पर फिलहाल 12 स्टेशन चालू हैं।

मैजंटा लाइन- दिल्ली के कालका जी को नोएडा के बॉटनिकल गार्डन से जोड़ती है ये लाइन। इस पर ड्राइवरलेस होकर चल सकने वाली मैट्रो चलती हैं जिसको फिलहाल ड्राइवर ही चलाते हैं। मैजंटा लाइन पर कुल 9 स्टेशन पड़ते हैं।

यानि कि कोई कसर नहीं छोड़ी गई कि दिल्ली के हर कोने तक मैट्रो पहुंचे और हर आदमी के घर के बहुत पास मैट्रो स्टेशन हो।

लेकिन बाकी शहरों में क्या हाल है मैट्रो सेवाओं का..

दिल्ली मैट्रो फिलहाल दिल्ली से सटे 4 शहरों को भी दिल्ली से कनेक्ट कर रही है।

नोएडा- दिल्ली के न्यू अशोक नगर के बाद नोएडा में दिल्ली मैट्रो के 6 चालू स्टेशन ब्लू लाइन पर हैं। जबकि मैजंटा लाइन पर भी 2 स्टेशन नोएडा में हैं।यूपी सरकार नोएडा में दिल्ली मैट्रो के साथ मिलकर अलग से नोएडा मैट्रो बना रही है जो नोएडा को ग्रेटर नोएडा से जोड़ेगी।

गुरूग्राम- दिल्ली मैट्रो के इस वक्त येलो लाइन पर दिल्ली के गुरू द्रौणाचार्य स्टेशन के बाद 5 स्टेशन गुरूग्राम में हैं। वहीं इसी के साथ गुरूग्राम का अपनी अलग से रेपिड मैट्रो भी है जिसके कुल 11 स्टेशन हैं।

फरीदाबाद- फरीदाबाद में दिल्ली मैट्रो की वॉयलेट लाइन के 11 स्टेशन है जो कि दिल्ली मैट्रो की सबसे बड़ी आउट ऑफ दिल्ली कनेक्टिविटी है।

गाजियाबाद- दिल्ली मेट्रो के गाजियाबाद में सिर्फ दो स्टेशन है वो भी ब्लू लाइन पर हैं। फिलहाल रेड लाइन पर काम चल रहा है जिसके बाद 9 और दिल्ली मेट्रो के स्टेशन गाजियाबाद में हो जाएंगे।

फिलहाल हरियाणा के सोनीपत और बहादुरगढ़ (जिला-झज्जर) में दिल्ली मेट्रो नहीं चलती है। हालांकि बहादुरगढ़ में मेट्रो का काम चल रहा है और वहीं सोनीपत को रेड लाइन के जरिए जोड़ने का प्लान भी है।

ये तो बात हो गई दिल्ली और एनसीआर की। लेकिन देश में 3 बड़े महानगर और हैं, सभी राज्यों की राजधानी हैं। लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ 8 जगह मेट्रो रेल सर्विस अभी चालू है। लेकिन बाकी जगहों पर दिल्ली जैसी विशाल कनेक्टिविटी नहीं है।

कोलकाता- देश में सबसे पहली मेट्रो रेल कोलकाता में ही चली थी 1984 में कोलकाता में मेट्रो सेवा को जनता के लिए खोला गया था। इस वक्त कोलकाता मेट्रो की एक ही लाइन चालू है जिसपर कुल 24 स्टेशन पड़ते हैं। वहीं कुल 5 प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है जिसके बाद 4 और लाइन कोलकाता में होंगी।

viewimage

बंगलुरू- नम्मा मेट्रो बेंगलुरू में चलती है। फिलहाल दो लाइन चालू हैं पर्पल लाइन (17 स्टेशन) और ग्रीन लाइन (24 स्टेशन)। दिल्ली मेट्रो के बाद दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो रेल नेटवर्क है।

Bangalore_Metro_Station,_India

मुंबई- देश की आर्थिक राजधानी में मेट्रो रेल नेटवर्क ना के बराबर है। फिलहाल सिर्फ एक लाइन चालू है जिसपर कुल 12 स्टेशन हैं। हालांकि आने वाले समय के लिए बड़ा काम हो रहा है लगभग 2019 के अंत तक दो और लाइन खुल जाएंगी। इसके अलावा 7 और लाइन प्रस्तावित हैं।

Mumbai_Metro_Line_1_(21628339891)

हैदराबाद मेट्रो- साइबर सिटी हैदराबाद में भी मेट्रो चलती है। फिलहाल एक मेट्रो लाइन चालू है जिसपर 24 स्टेशन पड़ते हैं। हालांकि 2 और लाइन पर काम चल रहा है।

Hyderabad_metro_2017

जयपुर मेट्रो- पिंक सिटी जयपुर में भी मेट्रो की सेवा पर्यटक और शहर के आम लोग इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि अभी एक ही लाइन चालू है जिसपर कुल 9 स्टेशन हैं।

1186

चेन्नई मेट्रो- देश के एक और महानगर चेन्नई में भी मेट्रो सर्विस है यहां पर अभी दो लाइन हैं जिसपर 20 स्टेशन हैं।

Chennai_Metro_Rail_at_Koyambedu

कोचि मेट्रो- केरल के कोचि में भी मेट्रो चलती है और यहां पर एक लाइन है जिसपर 16 स्टेशन हैं।

 

Kochi_Metro_train_at_Palarivattom,_Aug_2017

लखनऊ मेट्रो- देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी मेट्रो रेल सर्विस है और यहां पर फिलहाल एक ही लाइन है जिसपर 22 स्टेशन चालू हैं। एक और लाइन प्रस्तावित है।

Lucknow_Metro_under_operation

इसके अलावा नागपुर, नवी मुंबई, पुणे और गांधीनगर-अहमदाबाद मेट्रो प्रोजेक्ट का काम चल रहा है। वहीं 17 शहरों में भी काम शुरू होने वाला है। कई शहरों में मेट्रो के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

ओवरऑल देखे तो यही समझ में आता है कि दिल्ली के अलावा कहीं भी इतना बड़ा नेटवर्क नहीं है और होगा भी तो कई साल बाद। यानि कि सरकारों ने एक तरफा विकास किया है, दिल्ली के कोने-कोने तक मेट्रो है तो किसी शहर में मेट्रो का काम ही शुरू नहीं हुआ है। और कहीं तो कभी मेट्रो रेल चलने की उम्मीद भी नहीं है।

तो यही है विकास का मॉडल, दिल्ली में इतनी चमक धमक, इतना हाई-फाई विकास और बाकी शहरों के साथ सौतेला व्यवहार होता है। हालांकि दिल्ली देश की राजधानी है लेकिन फिर भी बाकी शहरों को भी मेट्रो सेवा मिलनी चाहिए।

 

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: