सामग्री पर जाएं
Advertisements

पेट्रोल-डीज़ल के दाम पहुंचे पीक पर: कांग्रेस से लेकर आम आदमी जता रहा विरोध

Petrol_Station

पेट्रोल-डीज़ल के दाम कैसे भी कैसे आम आदमी की ज़िदगी को प्रभावित करते हैं। आज कल भारत में ज्यादातर लोगों के पास दुपहिया मोटरवाहन यानि बाइक, स्कूटी इत्यादी मिल ही जाएंगे। वहीं, खेत से निकला अनाज और सब्जी डीज़ल से चलने वाले वाहनों से होता हुआ आम आदमी के पेट तक पहुंचता है। हर चीज़ पर महंगाई की एक वजह है डीज़ल के दाम लेकिन सरकार शायद इन सब बातों से बेपरवाह है।

चुनाव सर पर हैं, एक साल का वक्त भी नहीं रह गया है, लेकिन लगता है बीजेपी जैसे जनता की ओर मुंह उठा कर देखने में दिलचस्पी ही नहीं दे रही है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया कि सरकार में उच्चतम स्तर पर कीमते कम करने पर काम हो रहा है और 2-4 दिनों में फॉर्मूला तैयार हो सकता है। वहीं, उन्होंने बताया कि तेल कंपनियों के साथ बुधवार को पेट्रोलियम मंत्री बैठक भी करने वाले हैं।

अच्छी बात है अगर आम जनता को राहत देने के लिए कुछ समाधान निकाला जाता है। हालांकि अभी तक महंगाई पर बीजेपी की सरकार फेल ही रही है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कथनी व करनी में अंतर साफ दिखाई दे रहा है।

अब बात करते हैं क्या स्थति है अभी..

दिल्ली में इस वक्त इतिहास का सबसे महंगा पेट्रोल मिल रहा है कीमत है 76.57/लीटर और साथ ही सबसे मंहगा डीज़ल भी, कीमत है 68.08/लीटर। और हां मुंबई में मिल रहा है सबसे महंगा पेट्रोल कीमत है 84.70/लीटर।

 

जनता में रोष की स्थिति है, महंगाई खत्म करने का वादा करके सत्ता में आई बीजेपी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उल्टा महंगाई नए रिकॉर्ड स्तर की ऊंचाई तक लेकर जा रहे हैं। भले ही ठोस कदम उठाने की बात हो रही है लेकिन दिन-ब-दिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है। कांग्रेस के राज में कमरतोड़ महंगाई और जबरदस्त रोष के समय भी सबसे महंगा पेट्रोल सितंबर 2013 में 76.06/लीटर थी। मोदी सरकार आने के बाद न्यूनतम पेट्रोल के दाम 56.49/लीटर फरवरी 2015 के दौरान थे। हालांकि इस समय अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में कच्चे तेल के दाम भी न्यूनतम स्तर पर थे और इस वक्त भी केंद्र की सरकार पर मुनाफा कमाने के लिए टैक्स कम नहीं करने का आरोप लगता था। कच्चे तेल के दाम इस वक्त महंगे हो चुके हैं और महंगी कीमतों की एक ये भी वजह है।

अब बात करते हैं कांग्रेस की, इस वक्त चुनावी मौसम में कांग्रेस जमकर बीजेपी सरकार की आलोचना कर रही है। करनी भी चाहिए, लेकिन पहले अपना रिकॉर्ड भी देख लेना चाहिए। कांग्रेस की ओर से जबरदस्त ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार की आलोचना की गई। आज कल चल रहे मशहूर गाने ‘घर से निकलते ही’ को लेकर भी कुछ यूं तुलना की गई।

इसके अलावा कांग्रेस पार्टी की ओर से यह भी कहा गया कि आम जनता महंगाई से छुटकारे के लिए अब मौजूदा सरकार को बदलना चाहती है तो प्रधानमंत्री अब 2019 की तैयारी में जुट गए हैं।

हालांकि अब एक तुलना कांग्रेस के 10 साल के कार्यकाल और 4 साल में मोदी सरकार के कार्यकाल के बीच भी होना चाहिए। आंकड़ो के मुताबिक, अटल बिहारी वाजपेयी जब प्रधानमंत्री पद से हटे तो देश में पेट्रोल की कीमत ₹33.70/लीटर थी। बीजेपी के सत्ता से बाहर होने के बाद कांग्रेस के नेतृत्व वाला यूपीए सत्ता में आया और 2004 के जून महीने में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सरकार ने पेट्रोल की कीमतों में पहली बढ़ोत्तरी की। जून 2004 में पेट्रोल के दाम बढ़कर हो गए 35.71/लीटर, यानि की पूरे ₹2 रुपये की बढ़ोत्तरी।

सरकार ने पांच साल पूरे किए और पेट्रोल के दाम पहुंचे 40.62/लीटर और फिर दुसरी बार कांग्रेस सत्ता में आई और शुरु हुआ मनमोहन सिंह का बतौर प्रधानमंत्री दूसरा कार्यकाल। देश के जाने-माने अर्थशास्त्री के शासन में जुलाई पेट्रोल के दाम में 4/लीटर की बढ़ोत्तरी की गई और वो पहुंचे 44.72/लीटर। और फिर ये कारवां रुका नहीं, कीमतें बढ़-बढ़ते सितंबर 2013 में 76/लीटर के पार पहुंच गईं यानि 30/लीटर से ज्यादा की भी बढ़ोत्तरी हुई। यूपीए-2 सरकार के जाते-जाते पेट्रोल की कीमत पहुंची 71.41/लीटर पर।

अब कांग्रेस के पास उस वक्त कोई फॉर्मूला था तो वह उसे लागू करना चाहिए था। अगर अभी कुछ कारगर आइडिया दिमाग में आया है तो सरकार के साथ साझा करना चाहिए। परंतु ऐसा होगा नहीं, क्योंकि देश पर सबसे ज्यादा समय राज करने वाली कांग्रेस सिर्फ महंगाई की आंच पर रोटियां सेंकना जानती है।

सवाल उठता है जनता की आवाज़ सरकार तक कौन पहुंचाएगा? जवाब है जनता खुद, विरोध-प्रदर्शन से ही कुछ हल निकलने वाला है। जनता को सोशल मीडिया के साथ सड़क पर भी एक्टिव होना पड़ेगा तभी कुछ हल निकलेगा।

Advertisements

एक उत्तर दें

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out /  बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: